Railway news:ट्रेन टिकट बुक करते समय करें ये काम, होली पर मिलेगी कंफर्म सीट

 | 
Railway news:ट्रेन टिकट बुक करते समय करें ये काम, होली पर मिलेगी कंफर्म सीट

हर कोई अपने घर पर होली (Holi 2024) मनाना चाहता है. यही कारण है कि त्योहारों के मौके पर ट्रेनों में भारी भीड़ होती है और कन्फर्म ट्रेन टिकट पाना मुश्किल काम होता है। यात्रियों की भीड़ को देखते हुए रेलवे ने कई स्पेशल ट्रेनें चलाने का ऐलान किया है. 

लेकिन, इसके बाद भी हर यात्री को कन्फर्म टिकट मिलना मुश्किल है. अगर आप भी होली के मौके पर घर जाना चाहते हैं तो आप भी कन्फर्म टिकट पाने के लिए भारतीय रेलवे विकल्प योजना का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

अगर आप भी टिकट बुक करते समय 'विकल्प' का इस्तेमाल करते हैं तो आपको कन्फर्म टिकट मिलने की संभावना काफी बढ़ जाएगी।

रेलवे ने वैकल्पिक ट्रेन आवास योजना (एटीएएस) को विकल्प नाम दिया है। रेलवे इस योजना के जरिए यात्रियों को ज्यादा से ज्यादा कन्फर्म टिकट देने की कोशिश करता है। विकल्प विकल्प का उपयोग करके यात्री टिकट बुक करते समय यात्रा के लिए एक साथ कई ट्रेनों का चयन कर सकता है।

 जिस भी ट्रेन में सीट खाली होगी, उसे उसमें यात्रा करने का मौका मिलेगा।

जब यात्री ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक करेंगे तो विकल्प विकल्प उन्हें अपने आप सुझाया जाएगा। इस विकल्प में जिस ट्रेन में वेटिंग टिकट मिला है, उसके अलावा उस रूट की अन्य ट्रेनों का भी चयन करने को कहा जाता है। रेल यात्री ऑनलाइन टिकट बुक करते समय इसका चयन कर सकते हैं. 

यदि किसी वैकल्पिक ट्रेन में कोई सीट या बर्थ उपलब्ध है तो उन्हें स्वचालित रूप से उनके द्वारा चुनी गई किसी भी ट्रेन में सीट/बर्थ आवंटित कर दी जाएगी। आप बुक किए गए टिकट की हिस्ट्री में जाकर विकल्प को चेक कर सकते हैं।


आप 7 ट्रेनों का चयन कर सकते हैं
विकल्प योजना के तहत यात्रा करने के लिए आप 7 ट्रेनों का चयन कर सकते हैं। यह ट्रेन बोर्डिंग स्टेशनों से गंतव्य तक 30 मिनट से 72 घंटे तक चलनी चाहिए। 

अगर आपने विकल्प योजना चुनी है तो इसका मतलब यह नहीं है कि आपको 100 फीसदी कन्फर्म टिकट मिलेगा। यह आपके द्वारा चुनी गई ट्रेनों में सीटों की उपलब्धता पर निर्भर करता है कि आपको कन्फर्म टिकट मिलेगा या नहीं। लेकिन इस विकल्प को चुनने से आपको कन्फर्म टिकट मिलने की संभावना जरूर बढ़ जाती है।

National

Politics