Railway News: रेल यात्रियों को लगा बड़ा झटका, अब सफर के दौरान नहीं मिलेगी ये सुविधा

 | 
Railway News: रेल यात्रियों को लगा बड़ा झटका, अब सफर के दौरान नहीं मिलेगी ये सुविधा

Railway News: अगर आप ट्रेन से सफर करते हैं तो आपके लिए काम की खबर है। रेलवे बोर्ड ने ट्रेनों में बदलाव को लेकर स्वीकृति दे दी है। रेलवे द्वारा इस बादलाव के बाद ट्रेन यात्रियों को ये सुविधा नहीं मिलेगी। आइए जानते हैं रेलवे के इस बादलाव के बाद यात्रियों को किस सुविधा से वंचित रहना पड़ेगा।

 अगर आप भी अक्सर लंबी दूरी की ट्रेन से यात्रा करते हैं तो आपको इस खबर से अपडेट रहने की जरूरत है। जी हां, रेलवे बोर्ड ने ट्रेनों में बड़े बदलाव को मंजूरी दे दी है। बदलाव के बाद अब जून के बाद ट्रेन की पेंट्री कार में यात्रियों के लिए नाश्ता और खाना नहीं बनेगा. अत्यंत आवश्यक होने पर ही पेंट्री कार्ट में पानी गर्म किया जा सकता है या चाय आदि बनाई जा सकती है। रेलवे स्टेशन के आसपास आईआरसीटीसी के बेस किचन भी बंद रहेंगे।

बदलाव के बाद आईआरसीटीसी क्लस्टरों पर पैंट्री कार चलाने की तैयारी कर रहा है। यहां तैयार नाश्ता और भोजन ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को परोसा जाएगा। फिलहाल सेमी हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत में भी ऐसी ही व्यवस्था है. वंदे भारत ट्रेन में गर्म पानी की सुविधा तो है ही, लेकिन बाकी सभी चीजें ट्रेन में पहले से तैयार करके यात्रियों को मुहैया कराई जाती हैं. रेलवे बोर्ड के आदेश के बाद जुलाई से ट्रेनों में खानपान की पूरी व्यवस्था बदल जाएगी.

नई व्यवस्था के तहत किसी भी रूट की ट्रेनों में गुणवत्तापूर्ण खाना उपलब्ध कराया जा रहा है. पैंट्री कार चलाने की जिम्मेदारी अलग-अलग एजेंसियों को दी जाएगी. एक एजेंसी पर एक ही रूट पर पांच से सात ट्रेनों की जिम्मेदारी होगी। जिस एजेंसी को रूट की जिम्मेदारी सौंपी गई है, वह स्टेशन के आसपास अपना सेल किचन तैयार करेगी। इसे यहीं तैयार कर ट्रेन में सप्लाई किया जाएगा।

पूर्वोत्तर रेलवे ने 80 ट्रेनों को पैंट्री कारों के क्लस्टर के रूप में चलाने की जिम्मेदारी ली है। निर्धारित तिथि तक विभिन्न एजेंसियों से निविदाएं आमंत्रित की गई हैं। एजेंसी के अनुभव के आधार पर ही ट्रेन की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। एजेंसी के काम की समय-समय पर जांच भी की जायेगी. रेलवे अधिकारियों ने बताया कि क्लस्टर में खोले गए बेस किचन का भी समय-समय पर औचक निरीक्षण किया जाएगा। जरूरत पड़ने पर भोजन के नमूने जांच के लिए लैब में भेजे जाएंगे। इससे रसोई की गुणवत्ता बनी रहेगी।

National

Politics