Pregnancy Tips: प्रेगनेंसी के शुरूआती दिनों में फॉलो करें ये टिप्स, स्‍ट्रेच मार्क्‍स से मिलेगा छुटकारा

 | 
Pregnancy Tips: प्रेगनेंसी के शुरूआती दिनों में फॉलो करें ये टिप्स, स्‍ट्रेच मार्क्‍स से मिलेगा छुटकारा

Pregnancy Tips:  प्रेगनेंसी के समय महिला के शरीर में काफी तरह के बदलाव आते हैं, जिनमें स्‍ट्रेच मार्क्‍स सबसे गंभीर समस्या है। वैसे तो इस समस्या से पूरी तरह छुटकारा पाना मुश्किल है। लेकिन कुछ हद तक इससे बचा जा सकता है। इसके लिए महिलाओं को गर्भावस्‍था की शुरुआत से ही कुछ टिप्स फॉलो करने पड़ते हैं। तभी जाकर डिलीवरी के बाद इसका असर दिखना शुरू होता है।

1.    जिस समय पेट की त्‍वचा में खिंचाव होना शुरू होता है उसी समय पेट पर नारियल का तेल लगाया जाए तो स्‍ट्रेच मार्क्‍स ज्‍यादा गहरे नहीं होते। इस बात का ध्‍यान रहे कि पेट पर मालिश नहीं करनी है। यदि नारियल तेल उपलब्‍ध न हो तो बादाम का तेल या विटमिन ई युक्‍त कोई भी तेल लगा सकते है।


2.    गर्भवती महिलाओं को विटमिन ई, जिंक, ओमेगा 3 फैटी एसिड, विटमिन सी वगैरह जैसे पोषक तत्‍व भरपूर मात्रा में लेने चाहिए इससे त्‍वचा का लचीलापन और बढ़ जाता है। ऐसी स्थिति में शरीर पर ये निशान ज्‍यादा गहरे नहीं पड़ते है।

3.    गर्भावस्‍था की शुरुआत से ही दिन में आठ से दस गिलास पानी पिया जाए तो शरीर में निर्जलीकरण नहीं होगा। त्‍वचा रुखी नहीं होगी, इस कारण जो भी खिंचाव होगा वह बहुत ज्‍यादा नहीं होगा।


4.    गर्भावस्‍था में योगासन, टहला जाएं तो शरीर का लचीलापन बना रहता है साथ ही शरीर में ब्‍लड सर्कुलेशन भी बेहतर रहता है। ऐसा करने पड़ने वाले निशान ज्‍यादा गहरे नहीं होते। गर्भावस्‍था में जितना ज्यादा हो सके प्रोटीन खाएं। प्रोटीन बच्चे के विकास में महत्वपूर्ण है। आप चाहें तो दालें, बीजें और दूध को अपनी डाइट का हिस्सा बनाकर पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन प्राप्त कर सकती हैं।
 
 

National

Politics