Health Tips: खीरा खाते समय भूलकर भी न करें यह काम, वरना फायदे की जगह होगा नुकसान

 | 
Health Tips: खीरा खाते समय भूलकर भी न करें यह काम, वरना फायदे की जगह होगा नुकसान

Health Tips: गर्मियों में लोग खीरे का सलाद बहुत खाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि खीरा कभी छिलकर नहीं खाना चाहिए। स्वास्थ्य विशेषज्ञ भी खीरे को बिना छिला ही खाने की सलाह देते हैं। क्योंकि छिलकर खाने से फायदे की जगह नुकसान होता है। 

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार खीरे को कभी भी छीलकर नहीं खाना चाहिए, इससे फायदे की जगह नुकसान होता है। खीरे के छिलके में विटामिन ए यानी बीटा कैरोटीन और विटामिन के पाया जाता है.

खीरे को कभी भी छीलकर नहीं खाना चाहिए। जिन लोगों को कब्ज और पाचन संबंधी समस्या रहती है। खीरे के छिलके में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है.

खीरे में फाइबर और रौगेज़ की मात्रा अधिक होती है। बिना छिला हुआ खीरा खाने से पेट भरा हुआ महसूस होता है। भोजन की लालसा कम हो जाती है।

खीरे के छिलके में एस्कॉर्बिक एसिड होता है। इस तरह खाने से बढ़ती उम्र कम नजर आती है. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व त्वचा को ऑक्सीडेटिव क्षति से होने वाले नुकसान से बचाते हैं।

खीरे के छिलके में विटामिन ए प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इससे आंखों की रोशनी भी बढ़ती है. खीरा बीटा कैरोटीन से भरपूर होता है। इसे खाने से खून जमने की समस्या कम हो जाती है.

National

Politics