Haryana: हरियाणा स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी को मिली UGC की मंजूरी, 8 नए कोर्स होंगे शुरू, जानिए और क्या है खास

 | 
Haryana: हरियाणा स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी को मिली UGC की मंजूरी, 8 नए कोर्स होंगे शुरू, जानिए और क्या है खास 

Haryana News: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने हरियाणा खेल विश्वविद्यालय को लेकर बड़ा फैसला लिया है। इसी के चलते हरियाणा स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी, राई को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) से मान्यता मिल गई है। यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन के इस फैसले से हरियाणा के खेल विश्वविद्यालय के सभी कोर्सेज अब भारत में होने वाली UPSC, PSC, या SSC जैसी सरकारी नौकरियों और प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए मान्य होगें। 


जानकारी के मुताबिक राई स्पोर्ट्स स्कूल के भवन में चल रहे विवि के अपने भवन का निर्माण इसी साल अगस्त में शुरू कर दिया जाएगा। 3 साल के भीतर भवन निर्माण व मूलभूत ढांचा जुटाने का लक्ष्य रखा गया है। दो साल पहले 25 अप्रैल 2022 को कागजी रूप से अस्तित्व में आए प्रदेश की एकमात्र स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी में यूं तो दूसरा शैक्षणिक सत्र चल रहा है और करीब 65 विद्यार्थी अलग-अलग कोर्स में पढ़ाई कर रहे हैं। लेकिन यूजीसी अधिनियम, 1956 की धारा 2 (एफ) के तहत यूजीसी द्वारा मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालयों की उत्कृष्ट सूची में खेल विश्वविद्यालय को शामिल किया जाना बड़ी उपलब्धि है।


इतना ही नहीं खिलाड़ियों और कोचों को बेहतरीन अवसर और नवीनतम सुविधाएं प्रदान करने के लिए खेल विज्ञान में 8 नए स्नातक के पाठ्यक्रम लाए जायेंगे। इनमें मनोविज्ञान, पोषण, फिजियोथेरेपी, स्ट्रैंथ एंड कंडीशनिंग और कोचिंग शामिल हैं। इसके साथ ही बास्केटबॉल, एथलेटिक्स, हैंडबाल, योगा, वॉलीबॉल, कबड्डी, कुश्ती, लॉन टेनिस, बैडमिंटन, और फुटबॉल के कोचिंग के डिप्लोमा पाठ्यक्रम प्रदान करने का भी इरादा है। 
 
 

National

Politics