Haryana School Holidays: हरियाणा के स्कूली छात्रों के लिए खुशखबरी, इस तारीख से पड़ेगी गर्मी की छुट्टिया

 | 
Haryana School Holidays: हरियाणा के स्कूली छात्रों के लिए खुशखबरी, इस तारीख से पड़ेगी गर्मी की छुट्टिया

Haryana School Holidays: भीषण गर्मी को ध्यान में रखते हुए शिक्षा विभाग हरियाणा व हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने स्कूलों की गर्मियों की छुट्टियों का शेड्यूल जारी किया है। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने स्कूलों की छुट्टियां 1 जून से 30 जून तक रहेगी।

ग्रीष्मकालीन अवकाश के दौरान हरियाणा के किसी भी प्राइवेट या सरकारी स्कूल को कोई कैंप लगाने की इजाजत नहीं होगी। ध्यान रहे कि अप्रैल माह में ही दो दिन पहले हरियाणा प्रदेश का तापमान 40 डिग्री तक पहुँच चुका है। हालांकि बीते दिन हरियाणा में अधिकतम तापमन 0.9 फीसदी की गिरावट दर्ज की गए है लेकिन भरत मौसम विभाग का कहना है आने वाले 3 दिनों में अधिकतम तापमान होने की उम्मीद है।


28 अप्रैल के बाद बढ़ेगा तापमान 

पर मौसम विभाग तेज हवाओं के साथ बारिश का दौर भी आज से शुरू होने जा रहा है। उसके बाद 28 अप्रैल से मौसम एक बार फिर गर्म होना शुरू। बता दें है कि में मई माह की शुरुआत में जब गर्मी शुरू होती है तो हरियाणा के सभी सरकारी स्कूलों में अवकाश की घोषणा कर दी जाती है। ताकि बच्चों को गर्मी के मौसम में आवागमन करने में किसी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़े। साथ ही इन छुट्टियों का मकसद परीक्षाओं के बाद एडमिशन शुरू होने पर एक शैक्षिक ब्रेक भी कहा जाता है,ताकि इन दिनों में स्कूली बच्चे-अपने घर में भाई-बहनों व अभिभावकों के बीच रहकर छुट्टियों का आनंद ले सकें । इस दौराम स्कूली बच्चे अपके अभिभावकों के सतग ऐतिहासिक प ठंडे इलाको को घूमने के चले जाते हैं, तो कुछ अपने रिश्तेदारी में जाकर अपना समय व्यतीत करते हैं।

47 डिग्री तक पहुँच जाता है गर्मियों में अधिकतम तापमान
ज्ञात रहे कि हरियाणा में जून महीने में गर्मी पीक पर पहुंच जाती है । इस दौरान कभी कभी अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस तक भी पहुँच जाता है। गर्मियों के विपरीत सर्दियों की छुटियों का भी शेड्यल पहले से ही निर्धारित किया गया है। 2 साल पहले तक जहां हर साल 22 दिसंबर से सर्दियों की छुट्टियाँ होती थी, अब शिक्षा विभाग ने इन छुट्टियों के लिए भी 15 जनवरी तक का समय निर्धारित किया है।


 

National

Politics