Haryana News: हरियाणा रोडवेज में फ्री यात्रा करवाएगा ये स्मार्ट कार्ड, ऐसे करें आवेदन

 | 
Haryana News:  हरियाणा रोडवेज में फ्री यात्रा करवाएगा ये स्मार्ट कार्ड, ऐसे करें आवेदन

Haryana News: हरियाणा सरकार ने आम जनता के हित में हैप्पी कार्ड योजना की शुरुआत की है। इस योजना को पिछले महीने आदर्श आचार संहिता से पहले लागू की गई हैप्पी कार्ड स्कीम के तहत ई-स्मार्ट कार्ड को एटीएम की तर्ज पर बनाया गया है। इस स्मार्ट कार्डों को ई-टिकटिंग मशीनों से जोड़ दिया गया है। ई-टिकटिंग मशीन पर कार्ड का नंबर डालते ही फ्री टिकट काटे जाएंगे।

गौरतलब है कि कैथल के नए बस स्टैंड पर दो दिन पहले ही कार्ड देना शुरू किए गए हैं। अब इन सहायता केंद्र पर कार्ड लेने वाले लाभार्थियों की भीड़ लगातार जुट रही है।

गौरतलब है कि इस योजना के तहत पहले संदेश न आने के कारण हैप्पी कार्ड नहीं मिल पा रहे थे। इसके बाद कुछ समय पहले ही लाभार्थियों को कार्ड लेने के लिए संदेश आना शुरू हो गए थे। प्रक्रिया में संदेश में स्मार्ट कार्ड को चालू करने के लिए ओटीपी भी भेजे जा रहे हैं।

रोडवेज विभाग की ओर से लाभार्थियों के मोबाइल पर आया ओटीपी 30 दिनों के लिए वैध रहेगा। कैथल नया बस स्टैंड के बस डिपो के पास काउंटर पर ई-स्मार्ट बनने शुरू हो गए हैं। ई-स्मार्ट कार्ड लेने वाले यात्रियों ने बताया कि उन्होंने हैप्पी परिवार अंत्योदय योजना के लिए एक महीने पहले योजना के लिए आवेदन किया था। उसके पास जो पहले संदेश आए थे उस संदेश को निरस्त किया गया था। इसके बाद दोबारा संदेश भेजना शुरू कर दिए गए थे। योजना के तहत अभी तक करीब 10 हजार लाभार्थियों के कार्ड के लिए आवेदन किया है।

बस अड्डा के ड्यूटी प्रभारी निरंजन सिंह ने बताया कि लाभार्थियों के पास संदेश आने के बाद ई-स्मार्ट कार्ड को चालू करना शुरू कर दिया गया है। यह एटीएम की तर्ज पर बनाया गया है।

1000 किलोमीटर की यात्रा कर सकते हैं मुफ्त

यदि आपने हैप्पी कार्ड बनवा लिया हैं तो आप इससे हरियाणा रोडवेज बसों और हरियाणा रोडवेज से संबंधित बसों में एक साल में 1000 किलोमीटर तक की यात्रा मुफ्त कर सकते हैं। आप 50 रुपये की फीस चुका कर कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।


 

National

Politics