हरियाणा श्रम विभाग नई तकनीक से जुड़ कर श्रमिकों तक पहुंचा रहा लाभ

 | 
हरियाणा श्रम विभाग नई तकनीक से जुड़ कर श्रमिकों तक पहुंचा रहा लाभ

चंडीगढ़, 13 मार्च - हरियाणा श्रम विभाग ने श्रमिकों के लिए लाभ आवेदन प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए कई नए बदलाव किए हैं। श्रमिकों द्वारा भरे जाने वाले अंडरटेकिंग को ऑनलाइन भरा जाएगा और वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) प्रणाली के माध्यम से सत्यापित किया जाएगा। यह बदलाव संचार, लाभ आवेदनों में लगने वाले आपत्तियां और आवेदनों से संबंधित अस्वीकृतियों को सुव्यवस्थित करने के लिए बनाया गया है। इससे कार्य प्रक्रिया में लगने वाले समय में कमी आएगी।


श्रम विभाग के एक प्रवक्ता ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि इस पहल का उद्देश्य बेहतर संचार, निर्णय लेने में स्पष्टता और बिना गलती के सरल आवेदन प्रक्रिया की सुविधा प्रदान करना है। दस्तावेजों को तैयार करने की प्रक्रिया में श्रमिकों के सामने आने वाली चुनौतियों को देखते हुए, विभाग ने इस पर विचार-विमर्श करने के बाद प्रक्रिया को बेहतर करने के लिए स्थिति स्पष्ट की है।


उन्होंने बताया कि अब श्रमिकों द्वारा भरे जाने वाले अंडरटेकिंग को ऑनलाइन भरा जाएगा और वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) प्रणाली के माध्यम से सत्यापित किया जाएगा। तकनीकी दिशा में लिया गया ये कदम सुरक्षा को बढ़ावा देगा और एक स्पष्ट सत्यापन प्रक्रिया को सुनिश्चित करेगा। इसके अतिरिक्त, विभाग ने सूचनाओं को स्वत: भरने की सुविधा देकर फॉर्म भरने की आवश्यकताओं को कम कर दिया है, जिससे समय की बचत होगी और त्रुटियां कम होंगी। इस प्रक्रिया ने श्रमिकों द्वारा भरे जाने वाले लाभ आवेदनों पर लगने वाले कई प्रकार की आपत्तियों को समाप्त कर दिया है। इस पहल से श्रमिकों और बोर्ड दोनों को कार्य प्रक्रिया की गति को बढ़ाने और निर्णय लेने में मदद मिलेगी।


प्रवक्ता ने बताया कि इस महत्वपूर्ण पहल के तहत, दस्तावेज़ अपलोड प्रक्रिया को व्हाट्सप्प जैसे पॉपुलर मैसेजिंग एप्लिकेशन्स के साथ जोड़ कर इसे श्रमिकों के लिए आसान बनाया गया है, जहां पर आवश्यक दस्तावेजों को आसानी से क्लिक करके अपलोड करने की सुविधा दी गई है।

National

Politics