Haryana Board Exam: हरियाणा बोर्ड की परीक्षाएं फिर हुई रद्द, पेपर आउट होने के चलते लिया फैसला

 | 
Haryana Board Exam: हरियाणा बोर्ड की परीक्षाएं फिर हुई रद्द, पेपर आउट होने के चलते लिया फैसला

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की बुधवार को बारहवीं कक्षा के राजनीतिक विज्ञान विषय की परीक्षा हुई। नूंह में चार और पलवल में एक परीक्षा केंद्र से पेपर आउट हो गया। 

बोर्ड ने हिडन फीचर्स और न्यूमेरिक कोड के जरिए परीक्षा केंद्रों में पहुंचकर आरोपी विद्यार्थियों को दबोचा, जिसके बाद बोर्ड ने उन केंद्रों की राजनीतिक विज्ञान विषय की परीक्षा रद्द कर दी है। बुधवार को प्रदेशभर में नकल के 30 मामले दर्ज हुए। वहीं, प्रदेशभर में 1092 केंद्रों पर 104793 परीक्षार्थी शामिल हुए।

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ वीपी यादव ने बताया कि नूंह के परीक्षा केंद्र राकवमावि, फिरोजपुर झिरका-8, राकवमावि, पुन्हाना-1(बी-1) व पुन्हाना-2(बी-2), रावमावि, पुन्हाना-3 (बी-1) के अलावा पलवल के परीक्षा केंद्र वमावि, पलवल-14 से राजनीति विज्ञान विषय की परीक्षा का प्रश्नपत्र आउट होने की सूचना प्राप्त हुई।

इस पर कार्रवाई करते हुए बोर्ड के उड़ऩदस्तों द्वारा मौके पर पहुंचकर एल्फा न्यूमेरिक कोड, क्यूआर कोड व हिडन फीचर की सहायता से पेपर वायरल करने वालों को धरदबोचा। इन केंद्रों पर बुधवार को हुई राजनीति विज्ञान विषय की परीक्षा को रद्द कर दिया है। 

उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त संबंधित परीक्षार्थियों, पर्यवेक्षकों व फोटो खिंचने वालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवा दी गई है। संबंधित स्टाफ को परीक्षा ड्यूटी में कोताही बरतने पर ड्यूटी से रिलीव कर दिया।

जिला शिक्षा अधिकारियों को आगामी परीक्षाओं के लिए नए स्टाफ की व्यवस्था करने बारे निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि परीक्षा ड्यूटी में लापरवाही बरतने के कारण कार्यभार मुक्त किए गए सभी संबंधित के विरुद्ध शिक्षा निदेशालय को सेवा नियमों के अन्तर्गत आगामी कार्रवाई के लिए लिखा है।

बोर्ड सचिव के उड़नदस्ते ने सोनीपत के परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया, जहां परीक्षा केंद्र रावमावि, बजाना खुर्द पर नकल के चार केस दर्ज किए। बोर्ड द्वारा प्रदेशभर में गठित किए गए अन्य उड़नदस्तों द्वारा नकल के 26 मामले पकड़े। वीरवार को 808 परीक्षा केंद्रों पर सीनियर सेकेंडरी की गृह विज्ञान विषय की परीक्षा होगी। जिसमें 35013 परीक्षार्थी प्रविष्ट होगें।

National

Politics