DA Arrears Update: केंद्रीय कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, इस दिन म‍िलेगा DA का बढ़ा हुआ पैसा


अगर आप केंद्रीय कर्मचारी है तो आपके लिए काम की खबर है। सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ा ऐलान कर दिया है। 
 | 
DA Arrears Update: केंद्रीय कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, इस दिन म‍िलेगा DA का बढ़ा हुआ पैसा

DA Arrears Update: अगर आप केंद्रीय कर्मचारी है तो आपके लिए काम की खबर है। सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ा ऐलान कर दिया है। मार्च के पहले सप्ताह में केंद्र सरकार ने लाखों कर्मचारियों का 4 फीसदी डीए बढ़ाने का ऐलान किया था। इसके साथ ही पेंशनर्स को भी चार प्रत‍िशत महंगाई राहत भत्‍ते (DR) का तोहफा द‍िया था।

महंगाई भत्ता में 4% का इजाफा
न्यूज 18 में प्रकाश‍ित खबर के अनुसार अब उम्मीद है क‍ि अप्रैल की सैलरी के साथ कर्मचार‍ियों को बढ़ी हुई सैलरी और तीन महीने का एर‍ियर भी म‍िलेगा. केंद्र सरकार ने भले ही मार्च 2024 में महंगाई भत्ता (DA) में 4% का इजाफा कर द‍िया. लेकिन पिछले महीने उन्‍हें बढ़ा हुआ वेतन नहीं म‍िला. डीए बढ़ोतरी के ऐलान के समय सरकार की तरफ से यह साफ कर द‍िया गया था क‍ि एर‍ियर का भुगतान मार्च 2024 की सैलरी से पहले नहीं किया जाएगा.

क्‍या है डीए और डीआर?
डीए और डीआर का मतलब सरकारी कर्मचार‍ियों व पेंशनर्स को म‍िलने वाले महंगाई भत्‍ते व महंगाई राहत भत्‍ते से है. सरकार की तरफ से कर्मचारियों को महंगाई भत्ता (Dearness Allowance - DA) द‍िया जाता है, जबकि पेंशनर्स को महंगाई राहत (Dearness Relief - DR) मिलता है. आमतौर पर DA और DR में साल में दो बार बढ़ोतरी होती है. पहली एक जनवरी से लागू होती है और दूसरी बढ़ोतरी जुलाई से लागू होती है.


7 मार्च को बढ़ाया था महंगाई भत्‍ता
केंद्र सरकार ने 7 मार्च को महंगाई भत्ते (DA) में 4% के इजाफे को मंजूरी दी थी. इसके बाद यह बढ़कर मूल वेतन के 50 प्रतिशत के बराबर हो गया. इसे 1 जनवरी, 2024 से लागू क‍िया गया है और इसका फायदा एक करोड़ से ज्‍यादा केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को मिलेगा. डीए के अलावा, कर्मचारियों के लिए एचआरए (HRA) में भी इजाफा क‍िया गया. सरकार का कहना है कि डीए बढ़ोतरी से सरकारी खजाने पर 12,868 करोड़ रुपये का खर्च आएगा.

केंद्र सरकार ने महंगाई भत्ते (Dearness Allowance - DA) में 4% की बढ़ोतरी की है. इससे सरकारी कर्मचारियों की तनख्वाह में कितना फर्क पड़ेगा? आइए समझते हैं-उदाहरण के तौर पर मान लीजिए किसी कर्मचारी की बेस‍िक पे (Basic Pay) 15,000 रुपये है और उसे अभी तक 46% डीए मिलता है, तो उसका डीए 6,900 रुपये बनता है. डीए बढ़ोतरी के बाद उसका डीए 50% हो जाएगा, यानी इसके बाद उसे हर महीने 7,500 रुपये का डीए मिलेगा. कुल मिलाकर उसकी तनख्वाह में 600 रुपये का इजाफा हो जाएगा.

National

Politics