Business idea: इस पेड़ की खेती बना देगी आपको करोड़पति, यहां जानें तरीका

 | 
Business idea: इस पेड़ की खेती बना देगी आपको करोड़पति, यहां जानें तरीका

Business idea: अगर आप बिजनेस कर अच्छी कमाई करना चाहते हैं तो आपके लिए काम की खबर है। आज हम आपको ऐसे बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे घर बैठी मोटी कमाई होगी। इस पेड़ की खेती के जरिए आप करोड़ों रुपये कमा सकते हैं। आइए जानते हैं इस बिजनेस के बारे में...

चंदन की खेती
चंदन के पेड़ दो तरह से तैयार किये जा सकते हैं. पहला जैविक और दूसरा पारंपरिक तरीके से तैयार किया जाता है, चंदन के पेड़ को जैविक तरीके से तैयार करने में लगभग 10 से 15 साल लगते हैं और पारंपरिक तरीके से पेड़ तैयार करने में लगभग 20 से 25 साल लगते हैं। इसे पहले 8 वर्षों तक किसी बाहरी सुरक्षा की आवश्यकता नहीं होती है। इसके बाद इसमें से दुर्गंध आने लगती है। ऐसे में इसके चोरी-छिपे काटे जाने का डर रहता है। इसलिए, आपको पेड़ को जानवरों और अन्य लोगों से तब तक बचाना होगा जब तक कि वह पूरी तरह से तैयार न हो जाए।

10-15 पेड़ लगाने से लाभ होगा
आप 5 से 8 लाख रुपये तक कमा सकते हैं. वहीं अगर आप 10-15 पेड़ भी लगाएंगे तो आपको साल भर में मोटी कमाई होगी, उसी तरह अगर आप 100 पेड़ लगाने में सफल हो जाते हैं और उनके बड़े होने पर उनकी लकड़ी बेच देते हैं।

दीर्घकालिक लाभ
चंदन के पेड़ों का बगीचा लगाने से कुछ ही सालों में करोड़पति नहीं बल्कि करोड़पति बन सकते हैं। हालाँकि, इसके लिए थोड़े धैर्य की आवश्यकता है। इसे दीर्घकालिक निवेश के रूप में देखा जा सकता है। चंदन के पेड़ों से मिलने वाले लाभ की तुलना में ये सभी फीके हैं।


 

National

Politics