हरियाणा की राजनीति में बड़ा खेला, BJP-JJP गठबंधन टूटने के कगार पर, ये है अंदरूनी वजह

 | 
हरियाणा की राजनीति में बड़ा खेला, BJP-JJP गठबंधन टूटने के कगार पर, ये है अंदरूनी वजह

हरियाणा में लोकसभा चुनाव के ऐलान से पहले बड़ी सियासी हलचल हुई है. यहां पर सीएम मनोहर लाल खट्टर इस्तीफा दे सकते हैं. उनके लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) लड़ने की खबरें हैं. वहीं, हरियाणा (Haryana Politics) में फिर से भाजपा अपने दम पर सरकार बना सकती है. यहां पर जनता जननायक पार्टी के साथ खेला हो सकता है.

दरअसल, डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला (Dushyant Chautala) ने दिल्ली में अपने विधायकों की मीटिंग बुलाई है. लेकिन जेजेपी के पांच विधायक दिल्ली नहीं पहुंचे हैं. ये विधायक चंडीगढ़ में मौजूद हैं. यहां पर भाजपा विधायक दल की मीटिंग साढ़े 11 बजे होने जा रही है. हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर सीएम आवास पहुंच गए हैं. यहां पर उन्होंने दो निर्दलीय विधायकों से मुलाकात की है.

मंगलवार सुबह दस बजे के करीब सीएम मनोहर लाल से निर्दलीय विधायक नयनपाल रावत ने मुलाकात की है और मीटिंग के बाद उन्होंने बड़ा बयान दिया है. नयन पाल रावत ने दावा करते हुए कहा कि बीजेपी-जेजेपी गठबंधन टूटने जा रहा है. 

उधर, विधायक दल की बैठक से पहले निर्दलीय विधायक रणधीर सिंह गोलन भी सीएम आवास पहुंचे थे. मुख्यमंत्री मनोहर लाल विधायक रणधीर सिंह गोलन से मुलाकात करेंगे. बता दें कि आज का दिन हरियाणा में बीजेपी जीजेपी गठबंधन सरकार के लिए काफी अहम माना जा रहा है.

क्या है समीकरण

गौरतलब है कि हरियाणा में विधानसभा की 90 सीटें हैं. यहां पर 2019 के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 40 सीटें जीती थी. लेकिन भाजपा को बहुमत नहीं मिला था और जेजेपी के साथ मिलकर करीब पौने पांच साल तक सरकार चलाई है. जेजेपी के पास 10 विधायक हैं. 

वहीं, कांग्रेस ने 31 सीटें विधानसभा चुनाव में जीती थी. यदि अभी भाजपा अपने दम पर सरकार बनाना चाहती है तो उसे कुल 7 अन्य विधायकों की जरूरत पड़ेगी. ऐसे में अगर जेजेपी के पांच और दो निर्दलीय विधायक समर्थन देंगे तो भाजपा सरकार बनाने में कामयाब हो जाएगी. बहुमत का आंकड़ा 46 है.

फिलहाल, तरुण चुग और अर्जुन मुंडा को पर्यवेक्षक बनाया गया है और दोनों चंडीगढ़ पहुंच गए हैं.  

भाजपा की विधायक दल की मीटिंग

चंडीगढ़ में साढ़े 11 बजे बीजेपी के सभी विधायक और मंत्री बैठक में मौजूद रहेंगे. इसके अलावा, बीजेपी समर्थित निर्दलीय विधायक भी मीटिंग में शिरकत करेंगे. वहीं, हरियाणा बीजेपी प्रभारी विप्लव देव भी चंडीगढ़ पहुंच रहे हैं. मीटिंग में हरियाणा बीजेपी अध्यक्ष नायब सैनी भी शिरकत करेंगे.

हरियाणा में जेजेपी के साथ ‘खेला’ , दिल्ली नहीं पहुंचे 5 विधायक , गठबंधन भी टूटा, haryana, haryana news, bjp, jjp, dushyant chautala, haryana news Today, govt, bjp govt, haryana sarkar, 
 

National

Politics